कानपुर। सेंट्रल स्टेशन से सफर करने वाले शहर के रेल यात्री भी स्मार्ट हो गए हैं। एक अप्रैल से 31 मई यानी कि दो महीने में कानपुर सेंट्रल से ट्रेनों के जनरल कूपों में सफर करने वाले यात्रियों ने रेलवे के अनबुक्ड ऑन मोबाइल एप से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक करा डिजिटल भुगतान किया. प्रयागराज मंडल में सबसे अधिक रेलवे एप से टिकट बुक कराने में कानपुर सेंट्रल पहले नंबर पर रहा. इन दो महीनों में मंडल में 290225 यात्रियों ने ऑनलाइन जनरल टिकट बुक किया। इसमें से कानपुर सेंट्रल से 80445 यात्रियों ने इस सुविधा का लाभ लिया. इसके बाद प्रयागराज जंक्शन ने 42764 यात्रियों ने इस सेवा का प्रयोग किया. प्रयागराज मंडल के अधीन छोटे बड़े 116 स्टेशन हैं।
रेलवे अफसरों ने बताया कि इटावा में 9560 यात्रियों ने यह सुविधा ली। मंडल में कुल ऑनलाइन जनरल टिकट से 62 लाख 91 हजार रुपये की आय हुई। अकेले कानपुर से 20 लाख रुपये का जनरल टिकट बुकिंग में एप से ऑनलाइन भुगतान भी हुआ। समय के साथ पैसे की भी बचत रेलवे मोबाइल एप से टिकट बुकिंग में यात्रियों को न तो टिकट काउंटरों पर लाइन लगानी पड़ी और न ही उन्हें टिकट लेने में कमीशन देना पड़ा।
स्टेशन के बाहर से दो तरह से जनरल टिकट मिलते हैं। एक तो रेलवे एप पर तो दूसरा जनरल टिकट बुकिंग सेवा सेंटरों से लेने होते हैं। कानपुर परिधि में मौजूदा में 64 जेटीबीएस खुले हैं। ये सेंटर मोहल्ले की गलियों से लेकर स्टेशन के आसपास हैं।
सेंट्रल स्टेशन पर जनरल टिकट लेने में यात्रियों को औसतन पांच से 20 मिनट लाइन में लगना पड़ता है। रेलवे एप से टिकट लेने में समय की बचत तो होती ही है। साथ ही टिकट के चक्कर में ट्रेन नहीं छूटती है और न ही बिना टिकट सफर की मजबूरी होती है।
अनबुक्ड ऑन मोबाइल एप के जरिए जनरल टिकट लेने की सुविधा फायदेमंद है। मोबाइल में टिकट सेव रहता है। मैनुअल टिकट कई बार खो जाता है तो टीटीई बिना टिकट चार्ज करता है।